Sunday, July 3, 2016

बिहार के छपरा की रिया है इस वर्ष आईआईटी में लड़कियों में टॉपर

बिहार जिसने दुनियां को न जाने कितना विद्वान दिए, आज यही की बेटी, रिया सिंह, जिन्होंने कोटा में पढ़ाई करा था लड़कियों में टॉप किया है
बिहार का नाम फिर से रौशन हुआ और इस  वजह बनी है, छपरा की बेटी रिया सिंह। कोटा में IIT की परीक्षा की तैयारी कर रही रिया सिंह ने लड़कियों में इस परीक्षा को टॉप कर लिया है। इनका लड़कियों में स्थान नंबर 1 पर आया है और वैसे 133व पोजीशन इनको हासिल हुआ है। बीते वर्ष इनको भाई ने भी ये परीक्षा पास करते हुए 233 व  रैंक लाया था। बिहार और छपरा को इन पर गर्व है।



रिया सिंह के ननिहाल छपरा में है और यहाँ उन्होंने खासा वक़्त बिताया है। माता शोभा सिंह इनकी सफलता के लिए इनके साथ  कोटा में ही 2 सालो से रह रही थी।रिया अपनी सफलता का बड़ा श्रेय अपनी माँ को देती है।

जेईई एडवांस्ड 2016 परीक्षा आईआईटी गुवाहाटी ने ज्वॉइंट एडमिशन बोर्ड के साथ मिलकर आयोजित की थी। रिजल्ट घोषित होने के बाद सफल उम्मीदवारों की ऑल इंडिया रैंक भी घोषित कर दी जाएंगी। परीक्षा आयोजित करने वाली आईआईटी गुवाहाटी ने कहा है कि जेईई एडवांस 2016 परीक्षा में प्राप्त की गई रैंक आईआईटी या आईएसएम में दाखिले की गारंटी नहीं देती। उसका कहना है कि रैंक लिस्ट जेईई एडवांस 2016 में एग्रीगेट मार्क्स के आधार पर तैयार की गई है।

जेईई एडवांस्ड के जरिए ही छात्रों को देश की तमाम आईआईटी और आईएसएम (इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स, धनबाद) के इंजीनियरिंग कोर्सेज में प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा आईआईएसईआर, राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम टेक्नोलॉजी और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस में भी आईआईटी एडवांस्ड के स्कोर से ही दाखिला मिलता है।

आईआईटी गुवाहाटी ने इस परीक्षा की आंसर-की 5 जून को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी थी।

आपको बता दें कि प्रतिष्ठित आईआईटी में प्रवेश पाने के लिए तकरीबन दो लाख छात्रों ने 22 मई, 2016 को जेईई एडवांस्ड परीक्षा दी थी। जेईई एडवांस की परीक्षा दो चरणों (पेपर नं- 1 और पेपर नं- 2) में आयोजित हुई थी। पहले चरण की परीक्षा सुबह नौ से 12 बजे और दूसरी दोपहर दो से पांच बजे तक चली।

No comments:

Post a Comment