Sunday, July 3, 2016

सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार को आया हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में भाषण देने का बुलावा

बिहार शुरू से ही ज्ञान का खान रहा है ये हम नही बल्कि इतिहास से लेकर वर्तमान बोलता है, प्रतिभा का धनी यज राज्य ने देश ही नही बल्कि दुनिया को ढेरों विद्वान दिए।
अब बिहार के ही लाल 2002 से लगातार गरीब बच्चों को आईआईटी में भेजकर बुलन्दियों पर है उस आनंद कुमार को हार्वर्ड ने अपने यहां लेक्चर के लिए बुलाया है. उन्हें edX नाम की ऑनलाइन पोर्टल ने बुलावा भेजा है. edX हारवर्ड और MIT जैसे संस्थानों की ओर से किया जाने वाला प्रयास है. इस प्रयास के तहत वे वंचित तबके को मैथ्स पढ़ाते हैं.


सुपर 30 के संस्थापक हैं आनंद कुमार...
गौरतलब है कि आनंद कुमार ने साल 2002 में सुपर 30 प्रोग्राम की शुरुआत पटना में की थी. वे इस प्रोग्राम के तहत कमजोर आर्थिकी वाले प्रतिभाशाली स्टूडेंट्स को IIT एंट्रेंस के लिए पढ़ाते हैं. वे इसमें ऐसे 30 स्टूडेंट्स को सेलेक्ट कर पढ़ाते हैं.
अब जब कि edX ऐसे कई कोर्सेस बिना किसी फीस के चलाता है और MIT के प्रोफेसर अनन्त अग्रवाल ने इसके बाबत आनंद कुमार को पत्र भी लिखा है कि सुपर 30 और  edX कमोबेस एक जैसे मिशन पर काम कर रहे हैं. इस साझा कार्यक्रम से वे दुनिया के और भी जरूरतमंद स्टूडेंट्स की मदद कर सकेंगे. 

आनंद कुमार नहीं जा सके थे कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय...
इन सारी खबरों के बीच हम आपको एक दिलचस्प किस्सा सुनाते चलें कि आज दुनिया भर के स्टूडेंट्स को मैथ्स पढ़ाने वाले आनंद कुमार कभी कमजोर आर्थिकी की वजह से कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय नहीं जा सके थे. आनंद कहते हैं कि आज इन तमाम संस्थानों द्वारा सुपर 30 जैसे कार्यक्रमों को अपने सिस्टम का हिस्सा बनते देखना सुखद है. वे इस ऑफर पर सीरियसली विचार कर रहे हैं. वे देखना चाहते हैं कि आखिर इन साझा कार्यक्रमों से कितने स्टूडेंट्स लाभान्वित होते हैं.

No comments:

Post a Comment